अगर हर कोशिश के बाद भी नहीं हो रही चेहरे की सूजन कम तो ट्राई करें ये खास योगासन

अगर हर कोशिश के बाद भी नहीं हो रही चेहरे की सूजन कम तो ट्राई करें ये खास योगासन

सेहतराग टीम

आज कल हर व्यक्ति अपने वजन को लेकर परेशान रहता है। लोग वजन कम करने के लिए हर तरह के उपाय करते हैं। हालांकि अगर आप नियमित रूप से योग करें तो वजन को कम किया जा सकता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके चेहरे में ज्यादा चर्बी चढ़ जाती है। गर्दन के आसपास के हिस्सों में मांस ज्यादा नजर आता है, जिसकी वजह से लोगों का चेहरा मोटा नजर आने लगता है। अमूमन ऐसे लोगों के चेहरे पर डबल चिन दिखाई देती है। लोग इसे कम करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन जितना फायदा होना चाहिए उतना फायदा नहीं मिलता है। इसलिए ऐसे लोगों के लिए कुछ खास योगासन हैं, अगर ये योगासन रोजाना नियमित करें तो चेहरे की चर्बी कम हो जाएगी और चेहरा खूबसूरत और पतला दिखने लगेगा।

पढ़ें- पैरों में सुन्नपन और झनझनाहट का बेस्ट इलाज है तितली आसन, ये है करने का तरीका और सावधानियां

क्या और कैसे करें-

1- अपनी गर्दन को क्लॉकवाइज और फिर एंटी क्लॉकवाइज यानी घडी की तरह घुमाएं। इसे रोजाना कम से कम 10 बार करें। इस एक्सरसाइज को करने से चेहरे की चर्बी कम हो जाएगी।    

2- लॉयन फेस एक्सरसाइज करने के लिए मुंह जितना खोल सकते हैं खोलें, सांस बाहर छोड़ें। आंखें जितनी खोल सकें खोलें। दो से तीन मिनट तक इसी अवस्था में रहें। इसके बाद सामान्य मुद्रा में आकर गहरी लंबी सांस लें।

3- सबसे पहले गहरी सांस लें और मुंह में इतनी हवा भरें की मुंह पूरा फूल जाए। पांच सेकंड तक इसी मुद्रा में रहें। अब पांच सेकंड तक दाएं गाल की तरफ प्रेशर दें और फिर बाएं गाल की तरफ। इस तरह कम से कम 5 से 8 बार करें। फिर सामान्य मुद्रा में आ जाएं।

4- अपने होठों को मछली के आकार का बनाते हुए दोनो दिशाओं पर अपने होठो को घुमायें और 10 सेकेंड तक यूं ही रहने दें। इससे भी डबल चिन और चेहरे की चर्बी से छुटकारा मिल जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें-

अगर भूख नहीं लगती है तो करें ये तीन योगासन, भूख बढ़ेगी और पेट की हर समस्या से मिलेगी राहत

अगर कफ-कोल्ड से परेशान हैं तो रोज चंद मिनट करें ये योगासन, बीमारी छू भी नहीं पाएगी

अपने आप को दें केवल 40 मिनट और जिंदगी बनाएं खुशहाल

सूर्य नमस्कार से सेहत होगी खूबसूरत, जानें लाभ और सावधानियां

हर दिन फिट रहने के लिए अपनाएं ये योगासन और प्राणायाम

अपने तोंद से हैं परेशान तो करें यह उपाय, जल्द हो जाएंगे फिट

हार्मोन्स को संतुलित करने में मदद करते हैं ये 10 फूड्स

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।